मुनादी करके बता रहे बोर्ड पैटर्न पर होंगी पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं

डिजिटल डेस्क  छिंदवाड़ा। गांवों में लगने वाले हाट बाजार में मुनादी करके बताया जा रहा है कि इस वर्ष राज्य शिक्षा केन्द्र ने पांचवी-आठवीं की बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा कराएगा। यह पहला मौका होगा जब हाट बाजारों में इस प्रकार मुनादी कराकर परीक्षा...

मुनादी करके बता रहे बोर्ड पैटर्न पर होंगी पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं


डिजिटल डेस्क  छिंदवाड़ा। गांवों में लगने वाले हाट बाजार में मुनादी करके बताया जा रहा है कि इस वर्ष राज्य शिक्षा केन्द्र ने पांचवी-आठवीं की बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा कराएगा। यह पहला मौका होगा जब हाट बाजारों में इस प्रकार मुनादी कराकर परीक्षा की जानकारी दी जा रही है। राज्य शिक्षा केन्द्र की ओर से बोर्ड पेटर्न होने के साथ भोपाल से आए निर्देश पर पर शिक्षा का महकमा इसकी तैयारी में जुटा है। पढ़ाई के तौर तरीकों से लेकर शिक्षक व अभिभावकों को जिम्मेदारी निर्धारित कर पत्र भेजे जा रहे हैं। शिक्षा की अलख जगाने ग्राम पंचायत की मदद से मुनादी पिटवाकर पढ़ाई में प्रोत्साहन की जानकारी दी जा रहीं है ताकि समय रहते कमियों को दूर कर बच्चों का बोर्ड परीक्षा में भविष्य संवारा जा सके।
इसलिए दे रहे सूचना-
अब तक नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम होन के कारण इन कक्षाओं में पढऩे वालों का मूल्यांकन होता था जबकि इस बार वार्षिक परीक्षा होगी। यहां पर बच्चों को उत्तीर्ण कर अगली कक्षा में भेज दिया जाता था लेकिन इस वर्ष परीक्षा होगी। इसके लिए विभाग कक्षा पांचवी और आठवीं में पढऩे वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को चि_ी लिख रहा है या फिर मुनादी कर जानकारी दे रहा है। यहां विभाग का मानना है कि कक्षा पांचवीं-आठवीं के अभिभावकों में यह जागरुकता नहीं है उनके बच्चों को इस वर्ष की परीक्षा में पास होने के लिए निर्धारित अंक में प्राप्त नहीं होते है तो उन्हें फेल कर दिया जाएगा और पिछले वर्ष की तरह उसे अगली कक्षा में नहंी भेजा जाएगा।
सभी विषयों में लेना होगा 33 फीसदी अंक-
कक्षा पांचवी आठवीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी इसके लिए विद्यार्थियों को पिछले वर्ष की तरह कक्षोन्नति नहीं मिलेगी। यदि उन्हें अगली कक्षा में जाना है तो परीक्षा में उन्हें 33 फीसदी अंक लेना होगा। इस वर्ष कक्षा आठवीं का प्रश्नपत्र कुल 90 नंबर का होगा जिसमें कुल दस प्रश्न पूछे जाएंगे।  कक्षा पांचवी का प्रश्नपत्र कुल 70 अंकों का होगा जिसमें 14 प्रश्न पूछे जाएंगे।
कराया जाएगा अभ्यास-
बच्चों के प्रतिदिन अध्यापन की सामग्री पहले से बोर्ड में सूचित करना होगा। परीक्षा को लेकर पूर्व के प्रश्नपत्रों के साथ प्रश्नबैंक का अभ्यास कराया जाएगा।  दोनों कक्षाओं में बच्चों की दक्षता का पाठ्यक्रम पूर्ण कराया जाएगा।
इनका कहना है
  शासन के निर्देश अनुसार इस वर्ष से पांचवी-आठवीं की बोर्ड परीक्षा कराना है इसके लिए अभिभावकों को सूचित किया जा रहा है।
- जी.एल. साहू, डीपीसी, जिला शिक्षा केन्द्र



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Examination of fifth and eighth will be done on board pattern telling by Munadi
.
.
.